RatRating

Vilom Shabd Kise Kahate Hai ? Paribhasha, Niyam Aur Udaharan 

मित्रों इस पोस्ट में बताया गया है कि Vilom Shabd Kise Kahate Hai ? आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें  और इसमें आप विलोम शब्द बनाने के नियम, परिभाषा और उदाहरण भी पाएंगे।

 

 

 

Vilom Shabd Kise Kahate Hai ? विलोम शब्द किसे कहते हैं ?

 

 

 

 

 

 

 

सबसे पहले यह जानना आवश्यक है कि विलोम शब्द क्या होता है। विलोम शब्द का अर्थ है कि किसी शब्द का उल्टा अर्थ देने वाला। उदाहरण के लिए रात्रि का विलोम शब्द है दिन और इसी तरह से दिन का विलोम शब्द है रात।

 

 

 

 

विलोम शब्दों की रचना अधिकांशतः विपरीत अर्थ देने वाले शब्द से होती है। लेकिन कभी-कभी यह उपसर्ग लगाकर भी रचना की जाती है। जैसे अर्थ का विलोम अनर्थ या फिर आदिकाल का विलोम शब्द अनादि काल।

 

 

 

 

 

 

हम यहां आपको बता दे रहे है कि विलोम और पर्यायवाची शब्द और उनमे विलोम शब्द Exams  में अच्छे नंबर लाने वाले होते है क्योंकि इनमे या तो सही का टिक लगाना होता है या फिर उस विलोम शब्द को लिखना होता है।

 

 

 

Vilom Shabd Grammar ( विलोम शब्द के नियम )

 

 

 

अब हम आपको विलोम के नियम बताने जा रहे है। किसी भी शब्द के विलोम शब्द बनाने के लिए 5 नियम बताये गए है। आप नीचे दिए जा रहे नियमो से जान पायेंगे कि विलोम शब्द कैसे बनाये जाते है।

 

 

1- लिंग परिवर्तन द्वारा – किसी भी शब्द का मूल लिंग बदलकर विलोम शब्द बनाया जाता है। जैसे:- दिन का रात, राजा का रानी।

 

 

2- वर्ग के शब्द के द्वारा – कुछ ऐसे शब्द जिनके निश्चित अर्थ एक दूसरे से विरोधी भाव रखते है। उनसे विलोम शब्द बनता है। जैसे:- पाप का विलोम पुण्य, हार का जीत।

 

 

3- उपसर्ग जोड़ कर – किसी शब्द के आगे उपसर्ग जोड़कर उसका विलोम शब्द बनाया जाता है। उदाहर के लिए :- समान का विलोम असमान और घात का प्रतिघात।

 

 

4- उपसर्ग बदलकर – किसी भी शब्द के आगे लगे उपसर्ग को बदलकर विलोम शब्द बनाये जाते है। जैसे :- उत्कर्ष का विलोम शब्द अपकर्ष।

 

 

5- नहीं के शब्द जोड़कर – ऐसे में शब्द के आगे ऐसे शब्द जोड़े जाते है जिनका उत्तर नहीं में आता है। उदाहरण के लिए :- अंत का अनंत, संभव का असंभव।

 

 

 

Note– यहां आपको यह जानना बेहद आवश्यक है कि किसी भी शब्द का विलोम शब्द उसी श्रेणी का होना चाहिए जिस श्रेणी का दिया गया शब्द है। जैसे स्त्री का विलोम शब्द पुरुष होगा लेकिन औरत का विलोम शब्द आदमी होगा ना कि पुरुष और वैसे ही महिला का विलोम शब्द पुरुष होगा।

 

 

 

इसके अलावा दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है कि किसी भी शब्द का विलोम शब्द उसके मूल के अनुसार ही होना चाहिए जैसे कि कोई शब्द संज्ञा है तो विलोम शब्द भी संज्ञा ही होना चाहिए और मूल शब्द विशेषण है तो विलोम शब्द भी विशेषण ही होना चाहिए।

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Vilom Shabd Kise Kahate Hai ? आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की और भी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और दूसरे विलोम शब्द नीचे की लिंक से पढ़ सकते हैं और विलोम शब्द पीडीएफ फ्री डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

 

1- 1200 + Vilom Shabd Pdf Hindi Download Free / विलोम शब्द PDF Download

 

2- Gyan Ka Vilom Shabd Kya Hai ? ज्ञान का विलोम शब्द क्या है ?

 

3- Vishwas ka Vilom Shabd Kya Hai ? विश्वास का विलोम शब्द क्या है ?

 

 

 

Leave a Comment

Enable Notifications    सब्स्क्राइब करें। No thanks