{ PDF } The Alchemist Hindi PDF Free Download By Paulo Coelho

The Alchemist Hindi PDF Free मित्रों इस पोस्ट में The Alchemist Book in Hindi दी गयी है।  आप Alchemist Book in Hindi Pdf यहां से फ्री Download ( डाउनलोड की लिंक से डाउनलोड करें ) कर सकते हैं।

 

 

 

The Alchemist Hindi PDF Download

 

 

 

 

 

The Alchemist Hindi PDF Free डाउनलोड करें। the alchemist hindi edition pdf

 

The Alchemist English PDF Free Download

 

Dark Horse Novel Free Download

 

 

 

The Alchemist Paulo Coelho की बेहद उत्कृष्ट रहस्यमयी कहानी है। इस किताब ने बहुत लोगों की जिंदगी बदल दी। आप भी इस किताब को जरूर से पढ़ें।

 

 

The Alchemist Hindi PDF आप नीचे की लिंक से खरीद सकते हैं —–

 

 

The Alchemist Hindi Book यहां से डाउनलोड करें। The Alchemist Hindi Edition Pdf

 

 

मुर्ख गधा हिंदी कहानी

 

 

एक व्यापारी था। उसके पास एक गधा था। व्यापारी नमक का धंधा करता था। वह गधे की पीठ पर नामक की बोरी लादकर ले जाता और उन्हें बेच देता था।

 

 

 

रास्ते में एक नदी पड़ती थी। एक बार व्यापारी नमक की दो बोरी लादकर चला। लेकिन गधा बीच नदी में गिर गया जिससे व्यापारी का नमक गल गया था। और गधे का भार हल्का हो गया था।

 

 

 

दूसरे दिन वह फिर नमक लादकर ले गया गधा फिर नदी में गिर गया तीसरे दिन भी वही हुआ। अब व्यापारी गधे चालाकी समझ गया। चौथे दिन किसान ने दो बोरी रेती भर दिया और गधे के साथ चला गया। गधे को अपनी चालाकी याद आयी।

 

 

 

उसने फिर गिरने का नाटक किया, लेकिन इसबार फंस गया क्योंकि बोरी में रेती भरने के कारण उसका वजन बढ़ गया था। उसके बाद से गधे की अक्ल ठिकाने आ गयी। वह ठीक से काम करने लगा।

 

 

 

शेरू और बीरु Hindi Kahani

 

 

इसे भी पढ़ें —–> इक्ष्वाकु के वंशज

 

 

 

शेरू और बीरू दोनों दोस्त थे। शेरू बहुत ही मेहनती था, तो बीरू भगवान के भरोसे बैठने वाला था। शेरू और बीरू ने साझेदारी में खेती की। बीरू भगवान की दुहाई देकर मेहनत से जी चुराता था, लेकिन शेरू खूब मेहनत करता था। उस साल फसल अच्छी हुई थी।

 

 

 

शेरू अपनी मेहनत का फल बता रहा था। लेकिन वीरू भगवान की कृपा बता रहा था। शेरू ने कहा, “हमने मेहनत ज्यादा किया इसलिए फायदा भी हमें ही ज्यादा मिलना चाहिए।”

 

 

बीरू ने कहा, “मैंने भगवान पर भरोसा किया इसलिए फसल अच्छी हुई तो उसके फायदे में हमारा हिस्सा ज्यादा होना चाहिए।” दोनों की बात गांव की मुखिया के पास गई। मुखिया ने दोनों को एक-एक बोरी चावल दिए। उसमे से कंकड़ अलग करने थे।

 

 

 

शेरू पूरी रात जागकर कंकड़ अलग कर दिया, जबकि बीरू ने मंदिर में जाकर भगवान से प्रार्थना करने लगा कि उसके चावल और कंकड़ अलग हो जाए। सुबह शेरू मुखिया के पास गया और अपनी बोरी दिखायी जिसमे कंकड़ को अलग किया जा चुका था।

 

 

 

बीरू भी पहुंचा उसने भी बोरी दिखायी लेकिन उसमे वैसे ही कंकड़ चावल एक साथ थे। मुखिया ने शेरू के पक्ष में फैसला सुनाया क्योंकि वह मेहनती आदमी था और उसे ही ज्यादा फायदा देने के लिए कहा।

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे। 

 

 

 

मित्रों यह The Alchemist Hindi PDF Free आपको कैसी लगी जरूर बताएं और The Alchemist Hindi PDF की तरह की दूसरी बुक्स और जानकारियों के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी जरूर करें।

 

 

 

इसे भी पढ़ें —-> सम्पूर्ण महाभारत हिंदी डाउनलोड

 

 

 

Leave a Comment