Advertisements

Nitya Pooja Vidhi Pdf / नित्य पूजा विधि Pdf

Advertisements

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Nitya Pooja Vidhi Pdf देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Nitya Pooja Vidhi Pdf Download कर सकते हैं और आप यहां से  दुर्गा पूजा पुस्तक Pdf Download कर सकते हैं।

 

Advertisements

 

 

Nitya Pooja Vidhi Pdf / नित्य पूजा विधि पीडीएफ

 

 

 

 

Advertisements
Nitya Pooja Vidhi Pdf
नित्य पूजा विधि पीडीऍफ़ डाउनलोड 
Advertisements

 

 

 

 

 

 

 

सिर्फ पढ़ने के लिए

 

 

 

 

पृथ्वी घास से परिपूर्ण होकर हरी हो गयी है जिससे रास्ता समझ में नहीं आता है। जैसे पाखंड मत के प्रचार से सद ग्रंथ लुप्त हो जाते है।

 

 

 

 

चौपाई का अर्थ-

 

 

 

 

चारो दिशाओ में मेढ़को की ध्वनि बहुत सुहावनी लग रही है मानो जैसे विद्यार्थी वेद पढ़ रहे हो। अनेक वृक्षों में नए पत्ते आ गए है जिससे वह हरे-भरे होकर सुशोभित हो गए है। जैसे साधक का मन ज्ञान, विवेक प्राप्त करने पर सुशोभित हो जाता है।

 

 

 

 

धूल कही पर भी ढूंढने से नहीं मिलती है जैसे क्रोध धर्म को दूर कर देता है। अन्न से युक्त लहलहाती हुई खेतो से हरी-भरी पृथ्वी उसी तरह सुशोभित हो रही है जैसे उपकारी पुरुष की सम्पत्ति। रात के घने अंधकार में जुगनू शोभायमान हो रहे है। मानो दम्भियों का समाज आकर जुट गया हो।

 

 

 

 

भारी वर्षा होने से खेतो की क्यारियां फूट चली है जैसे स्वतंत्र होने से लोग बिगड़ जाती है। चतुर किसान खेत से घास आदि को निकालकर फेक रहे है। जैसे विद्वान लोग मोह, मद और मान का त्याग कर देते है।

 

 

 

 

चक्रवाक पक्षी दिखाई नहीं दे रहे है जैसे कलियुग में धर्म आदि भाग जाते है। ऊसर जमीन पर वर्षा होने पर भी उसमे घास आदि भी नहीं उगती है जैसे हरिभक्त के हृदय में काम नहीं उत्पन्न होता है।

 

 

 

 

पृथ्वी अनेक तरह के जीवो से भरी हुई उसी तरह शोभायमान हो रही है। जैसे सुराज्य मिलने पर प्रजा की वृद्धि होती है। जहां-तहां अनेक पथिक थककर ठहरे हुए है। जैसे ज्ञान उत्पन्न होने पर इन्द्रियां शिथिल होकर विषय की तरफ जाना छोड़ देती है।

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Nitya Pooja Vidhi Pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इस तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!