Mudrarakshasa Pdf Hindi Free / मुद्राराक्षस हिंदी Pdf Free

मित्रों इस पोस्ट में Mudrarakshasa Pdf Hindi Free दिया गया है। आप नीचे की लिंक से मुद्राराक्षस हिंदी Pdf Free Download कर सकते हैं।

 

 

 

Mudrarakshasa Pdf Hindi Free मुद्राराक्षस संस्कृत Pdf Free

 

 

मुद्राराक्षस हिंदी Pdf Free Download

 

 

 

 

 

 

 

मुद्राराक्षस के बारे में 

 

 

 

विशाख दत्त ने ऐतिहासिक रचना ‘मुद्राराक्षस’ को मूर्त रूप दिया था जो संस्कृत में वर्णित है। इसमें नंद वंश के विनाश, चन्द्रगुप्त काराज्यारूढ़ होना, राक्षस का विरोध, चाणक्य राजनीति के विषय में सजगता का वर्णन है। इसकी रचना चौथी शताब्दी में हुई थी। इसमें चाणक्य और चन्द्रगुप्त मौर्य संबंधित कई बातों का उल्लेख मिलता है।

 

 

 

विशाख दत्त के द्वारा लिखा हुआ नाटक मुद्राराक्षस और देवी चंद्रगुप्तम बहुत लोकप्रिय हुए थे। उनके पिता और दादा के चरित्रों को महाराजा भास्कर दत्त और महाराजा वटेश्वर दत्त के रूप में वर्णन प्राप्त है। इस पुस्तक की रचना संस्कृत भाषा में होने के कारण ही वर्तमान में भी उस पुस्तक को सम्मान प्राप्त है।

 

 

 

विशाख दत्त का जन्म राजकुल में हुआ था। मुद्राराक्षस की कुछ लिखी हुई प्रतियो के अनुसार उन्हें महाराज भास्कर दत्त का पुत्र माना जाता है। कही-कही तो उनका उल्लेख सामंत वटेश्वर दत्त के पौत्र और महाराज के पुत्र के रूप में उल्लेख मिलता है।

 

 

 

विशाख दत्त गुप्तकाल की अमूल्य निधि थे और उनकी रचना का मूल श्रोत ‘मुद्राराक्षस’ है। लेकिन उन्होंने दो और रचनाओं को मूर्त रूप संस्कृत में दिया था जो देवी चंद्रगुप्तम और राघवानंद नाटकम के नाम से प्रसिद्ध थी।

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे। 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Mudrarakshasa Pdf Hindi Free आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और फेसबुक पेज को लाइक भी करें, वहाँ आपको नयी बुक्स, नावेल, कॉमिक्स की जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

इसे भी पढ़ें —->शिवानी नोवेल्स Pdf Free Download

 

 

 

Leave a Comment