Advertisements

मेरी धरती मेरे लोग Pdf / Meri Dharti Mere Log Story PDF

Advertisements

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Meri Dharti Mere Log Story PDF देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Meri Dharti Mere Log Story PDF download कर सकते हैं और आप यहां से Namami Shamishan Pdf Hindi कर सकते हैं।

Advertisements

 

 

 

 

 

 

Meri Dharti Mere Log Story PDF

 

 

पुस्तक का नाम  Meri Dharti Mere Log Story PDF
पुस्तक के लेखक  शेषेन्द्र शर्मा 
भाषा  हिंदी 
साइज  7.6 Mb 
पृष्ठ  164 
श्रेणी  कहानियां 
फॉर्मेट  Pdf 

 

 

मेरी धरती मेरे लोग Pdf Download

 

 

Advertisements
Meri Dharti Mere Log Story PDF
Meri Dharti Mere Log Story PDF Download यहां से करे।
Advertisements

 

 

Advertisements
Meri Dharti Mere Log Story PDF
सन राइजिंग एक रहस्यमयी जहाज नावेल Pdf Download
Advertisements

 

 

Advertisements
Meri Dharti Mere Log Story PDF
पानी रे पानी हिंदी कॉमिक्स यहां से डाउनलोड करे।
Advertisements

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

सिर्फ पढ़ने के लिये

 

 

 

राजा को कभी भी सीधे युद्ध नहीं करना चाहिए। क्योंकि यदि राजा मारा जाता है, तो युद्ध हार जाता है। राजा को अपनी सेना के ठीक पीछे होना चाहिए, उससे बहुत दूर नहीं। एक हाथी पर चार रथ, एक रथ पर चार घोड़े और एक घोड़े की चार पैदल सेना होगी।

 

 

 

पैदल सेना भी सेना के सामने होगी, उसके बाद धनुर्धर और फिर घोड़े होंगे। रथ और हाथी सबसे पीछे आते हैं। सेना में कायरों को आगे नहीं, पीछे होना चाहिए। मोर्चा बहादुर सैनिकों के लिए है। जहां तक ​​संभव हो, अपनी सेना के पीछे सूर्य से युद्ध करना चाहिए।

 

 

 

यदि कोई सैनिक युद्ध के दौरान मर जाता है, तो वह सीधे स्वर्ग जाता है। वीरों का रक्त सभी पापों को धो देता है। शस्त्र से मारा जाना अनेक यज्ञों को करने से उत्तम है। जो व्यक्ति युद्ध के मैदान से भाग जाता है वह एक ब्राह्मण को मारने से भी बदतर पाप करता है।

 

 

 

लड़ाई बराबर के बीच होनी चाहिए। जो भाग रहे हैं उन्हें मारा नहीं जाना चाहिए। न ही दर्शकों और निहत्थे लोगों को मारा जाना चाहिए। युद्ध में पकड़े गए दुश्मन को कैद में नहीं रखा जाना चाहिए। उन्हें रिहा किया जाना चाहिए और बेटे की तरह व्यवहार किया जाना चाहिए।

 

 

 

राम ने एक बार लक्ष्मण को एक राजा के कर्तव्यों के बारे में सिखाया था। अग्नि पुराण अब राम के इन उपदेशों से संबंधित है। एक राजा के कर्तव्य चौगुने होते हैं। सबसे पहले उसे दौलत कमाना है। दूसरे, उसे बढ़ाना होगा। तीसरा, उसे इसकी रक्षा करनी होगी।

 

 

 

और चौथा और अंत में, उसे दान करना होगा। राजा को भी विनम्र होना चाहिए और विनम्रता इंद्रियों पर विजय के माध्यम से आती है। राजा को विनम्र होना चाहिए। इंद्रियां पागल हाथियों की तरह हैं। यदि इन्द्रियों को पागल हाथियों की तरह लाड़-प्यार किया जाता है, तो वे विनम्रता और विनम्रता को अपने पैरों तले रौंद देते हैं।

 

 

 

राजा को भी अहिंसक, सत्यवादी, स्वच्छ और क्षमाशील होना चाहिए। उसे सभी अनुष्ठानों का पालन करने का ध्यान रखना चाहिए। उन्हें गरीबों को भोजन देना चाहिए, उन्हें शाही संरक्षण चाहने वालों की रक्षा करनी चाहिए। उसे हमेशा ऐसे शब्दों का प्रयोग करना चाहिए जो सुनने में सुखद हों।

 

 

 

शरीर आज यहां है और कल चला गया। मूर्ख वह राजा है जो क्षणिक शरीर को सुख देने के लिए धर्म के मार्ग से भटक जाता है। दुखी लोगों के श्राप एक राजा को नीचे लाने के लिए काफी हैं। देवताओं और जानवरों में केवल एक ही अंतर है।

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Meri Dharti Mere Log Story PDF आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और Meri Dharti Mere Log Story PDF की तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

Leave a Comment

Advertisements
error: Content is protected !!