Advertisements

संक्षिप्ति करण कला Pdf / Learn Abbreviation Skill PDF Hindi

Advertisements

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Learn Abbreviation Skill PDF Hindi देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Learn Abbreviation Skill PDF Hindi download कर सकते हैं और आप यहां से Bhopal Gas Tragedy PDF In Hindi कर सकते हैं।

Advertisements

 

 

 

 

 

 

Learn Abbreviation Skill PDF Hindi

 

पुस्तक का नाम  Learn Abbreviation Skill PDF Hindi
पुस्तक के लेखक  जे पी शर्मा 
भाषा  हिंदी 
साइज  3 Mb 
पृष्ठ  81 
श्रेणी  विषय 
फॉर्मेट  Pdf 

 

 

संक्षिप्ति करण कला Pdf Download

 

Advertisements
Learn Abbreviation Skill PDF Hindi
Learn Abbreviation Skill PDF Hindi Download यहां से करे।
Advertisements

 

 

Advertisements
Learn Abbreviation Skill PDF Hindi
कहानी खत्म हो गयी नॉवेल Pdf यहां से डाउनलोड करे।
Advertisements

 

 

Advertisements
Learn Abbreviation Skill PDF Hindi
आखिरी गोली नावेल Pdf यहां से डाउनलोड करे।
Advertisements

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

सिर्फ पढ़ने के लिये 

 

 

संधि और समास के व्याकरण संबंधी नियम आगे वर्णित हैं। दोनों में अंतर यह है कि संधि में जिन दो शब्दों को जोड़ा जाता है, वे संयुक्त शब्द में अपने मूल भाव को बनाए रखते हैं। समास का मामला अलग है। संधि तब होती है जब दो वर्ण मिलते हैं।

 

 

 

समास एक में दो या दो से अधिक शब्दों का संक्षेपण या वार्तालाप है। संधि कोई नया शब्द नहीं रचती। संसा एक तीसरे शब्द के निर्माण की ओर ले जाता है, जो किसी एक या किसी भी संयुक्त शब्द से संबंधित लेकिन अलग है। संधि के माध्यम से पीता और अंबर को संयुक्त रूप से पीतांबरा और पीले रंग का मतलब कपड़ा कहा जाता है।

 

 

 

वही दो शब्द samasaresult के माध्यम से तीसरे शब्द पीताम्बरा में परिणामित होते हैं जिसका अर्थ है “पीले रंग के कपड़े पहने हुए”, जो कि कृष्ण हैं।वचन और विभक्ति के आधार पर शब्दों के कई संभावित खंडन हैं। वचन संख्या को संदर्भित करता है।

 

 

 

एक-वचन तब होता है जब केवल एक, द्विवचन होता है जब दो (फले, दो फल) होते हैं और वाहु-वचन जब दो से अधिक होते हैं । तीन लिंग हैं, पुमलिंग, स्ट्रिलिंग और क्लिवालिंग। देव, असुर, विष्णु, उदाहरण के लिए, लिंग में पुल्लिंग हैं। देवी, कालिका या माया नारी हैं। पुष्पा या फला नपुंसक हैं।

 

 

 

छह कारक और सात विभक्ति हैं। क्रिया द्वारा बताई गई क्रिया को करने वाला एजेंट, कर्ता या कर्ता है। कार्तिकार्क या नाममात्र मामले के लिए, प्रथम विभक्ति या पहला मामला समाप्त होता है। कार्रवाई का उद्देश्य कर्म है और कर्म कारक या उद्देश्य मामले के लिए, दूसरा मामला समाप्त होता है।

 

 

 

जिस साधन या यंत्र से क्रिया की जाती है वह करण कारक या वाद्य प्रकरण और तीसरा मामला समाप्त होता है। जब एक उपहार अपरिवर्तनीय रूप से दिया जाता है, तो प्राप्तकर्ता संप्रदाय कारक या मूल मामला लेता है और प्रश्न में समाप्त होने वाला मामला चौथा होता है।

 

 

 

वह जो किसी चीज का स्रोत है वह अपदान कारक या अपादानात्मक मामला और पांचवां मामला समाप्त होता है। जब आधिपत्य का सम्बन्ध होता है, तब जातक षष्ठी विभक्ति धारण कर लेता है। अंग्रेजी व्याकरण के कब्जे वाले मामले का कोई समकक्ष नहीं है क्योंकि कब्जे का संबंध सीधे क्रिया से संबंधित नहीं है और इसलिए कर्ता से है।

 

 

 

जिस स्थान पर क्रिया होती है, उसके मामले में, कारक इसाधिकरण और मामला सातवें स्थान पर समाप्त होता है। समय-समय पर प्रलय होते रहते हैं। पृथ्वी पर चार हजार युग के अंत में एक विनाश आता है। सौ साल से बारिश नहीं हुई और व्यापक सूखा पड़ा है।

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Learn Abbreviation Skill PDF Hindi आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और Learn Abbreviation Skill PDF Hindi की तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

Leave a Comment

Advertisements
error: Content is protected !!