Advertisements

ऐतिहासिक शिलालेख Pdf / Historical Stone Inscriptions PDF In Hindi

Advertisements

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Historical Stone Inscriptions PDF In Hindi देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Historical Stone Inscriptions PDF In Hindi download कर सकते हैं और आप यहां से The Last Flower Hindi Pdf कर सकते हैं।

Advertisements

 

 

 

 

 

 

Historical Stone Inscriptions PDF In Hindi

 

 

पुस्तक का नाम  Historical Stone Inscriptions PDF In Hindi
पुस्तक के लेखक  राज बली पांडे  
भाषा  हिंदी 
साइज  16.6 Mb 
पृष्ठ  287 
श्रेणी  History
फॉर्मेट  Pdf 

 

 

ऐतिहासिक शिलालेख Pdf Download

 

 

Advertisements
Historical Stone Inscriptions PDF In Hindi
Historical Stone Inscriptions PDF In Hindi Download यहां से करे।
Advertisements

 

 

Advertisements
Historical Stone Inscriptions PDF In Hindi
बगुला के पंख नॉवेल Pdf यहां से डाउनलोड करे।
Advertisements

 

 

Advertisements
Historical Stone Inscriptions PDF In Hindi
R-Wing Novel Pdf Free Download Part 2
Advertisements

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

सिर्फ पढ़ने के लिये 

 

 

एक डॉक्टर, हाथियों का रक्षक, घोड़ों का रखवाला, महल का कप्तान और शाही घराने की महिलाओं की देखभाल के लिए दूसरा कप्तान होना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को उस नौकरी पर नियुक्त किया जाना चाहिए जो उसकी विशेषज्ञता और स्वभाव के अनुकूल हो।

 

 

 

कोई भी इस प्रकार एक राजा द्वारा नियुक्त को कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है। उसे हमेशा राजा के आदेशों का पालन करना चाहिए और कभी भी ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जो राजा की आज्ञा के विपरीत हो। सार्वजनिक रूप से उसे हमेशा राजा से सुखद बातें कहनी चाहिए।

 

 

 

यदि कोई अप्रिय बात कही जानी है, तो उन्हें राजा के साथ एक निजी श्रोता में किया जाना चाहिए। जो राजा की सेवा करते हैं, वे चोर न हों, और न ही वे कभी राजा का अपमान करें। वे राजा के समान वस्त्र नहीं धारण करेंगे, और न ही वे राजा के साथ बहुत घनिष्ठ होंगे।

 

 

 

उन्हें शाही रहस्यों का खुलासा नहीं करना चाहिए। एक किले के लिए, राजा को ऐसी जगह चुननी चाहिए, जिस पर दुश्मनों द्वारा आसानी से हमला न किया जा सके। राजा को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि देवताओं की पूजा की जाए, प्रजा की रक्षा की जाए और दुष्टों को दंडित किया जाए।

 

 

 

उसे कभी भी मंदिरों से चोरी नहीं करनी चाहिए, बल्कि उसे मंदिरों का निर्माण करना चाहिए और वहां देवताओं की मूर्तियां स्थापित करनी चाहिए। ब्राह्मणों को भी रक्षा करनी चाहिए और राजा को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसके राज्य में कोई ब्राह्मण नहीं मारा जाए।

 

 

 

एक रानी के लिए, उसे एक ऐसी महिला का चयन करना होता है जो इन मान्यताओं की सदस्यता लेती है। राजा हर दस गांवों की देखभाल के लिए एक अधिकारी और हर सौ गांवों की देखभाल के लिए एक अन्य अधिकारी नियुक्त करेगा। राज्य में जो कुछ हो रहा है, उसका पता लगाने के लिए जासूसों को नियुक्त किया जाना चाहिए।

 

 

 

राजा अपनी प्रजा के माध्यम से अपने राज्य में प्राप्त होने वाले सभी पुण्यों में से एक-छठे का हकदार होता है। लेकिन उन्हें अपने राज्य में किए गए सभी पापों का छठा हिस्सा भी श्रेय दिया जाता है। कर पवित्र ग्रंथों के निर्देशों के अनुसार लगाया जाएगा।

 

 

 

करों के रूप में जो कुछ भी प्राप्त होता है, उसका आधा हिस्सा शाही खजाने में जाएगा और शेष आधा ब्राह्मणों के बीच वितरित किया जाएगा। यदि कोई झूठा है, तो राजा उस पर कुल संपत्ति के आठ-आठ की सीमा तक जुर्माना लगाएगा। यदि किसी संपत्ति के मालिक का पता नहीं है, तो राजा संपत्ति को तीन साल की अवधि के लिए सुरक्षित अभिरक्षा में रखेगा।

 

 

 

एक बार मालिक की तीन साल की अवधि के भीतर पहचान हो जाने के बाद, वह संपत्ति का दावा कर सकता है। लेकिन तीन साल के बाद राजा संपत्ति का हकदार हो जाता है। किसी भी नाबालिग अनाथ की संपत्ति के अधिकार राजा द्वारा संरक्षित किए जाने हैं।

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Historical Stone Inscriptions PDF In Hindi आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और Historical Stone Inscriptions PDF In Hindi की तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

Leave a Comment

Advertisements
error: Content is protected !!