18 + Hindi Drama Script Pdf Download / हिंदी नाटक स्क्रिप्ट Pdf Free

Hindi Drama Script PDF Free मित्रों इस पोस्ट में Comedy Script in Hindi दी गयी है।  आप नीचे से Hindi Natak  Script Pdf Download कर सकते हैं।

 

 

 

हिंदी नाटक स्क्रिप्ट PDF Free Download 

 

 

 

 

 

1-  चार दिन दो गुलाब 

 

2- रत्नावली 

 

3- अँधेरे में उजाला Hindi Play Script Pdf 

 

4-  mudrarakshasa pdf hindi free मुद्रा राक्षस पीडीएफ फ्री डाउनलोड

 

5- Panna-Dhay पन्ना धाय ड्रामा स्क्रिप्ट डाउनलोड

 

6- तीस मार खां Free Drama Script Download

 

7- काली नागिन 

 

8- ब्रह्मराक्षस का नाई 

 

9- ज़हर – ए – इश्क़ 

 

10-बेग़म का तकिया 

 

11- बच्चों की कचहरी 

 

12- नुक्कड़ नाटक स्क्रिप्ट इन हिंदी पीडीएफ 

 

 

Comedy Drama Script PDF Free Download फनी कॉमेडी स्क्रिप्ट इन हिंदी 

 

 

 

Hindi Drama Script Pdf Download

 

 

 

नीचे की लिंक में कुछ शार्ट कॉमेडी ड्रामा स्क्रिप्ट इन हिंदी पीडीएफ  ( Comedy Drama Script in Hindi PDF ) दी गयी है। आप शार्ट कॉमेडी स्क्रिप्ट इन हिंदी डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।

 

 

 

2- चुल्लू भर पानी 

 

3- अजी सुनो लेखक गोपाल प्रसाद व्यास 

 

4- विल रॉजर्स लेखक Johnson

 

5- यत्रम तत्रम लेखक गोपाल प्रसाद व्यास 

 

6- सत्य का स्वप्न 

 

7- रेशमी टाई 

 

8- आदमी 

 

 

 

सिर्फ पढ़ने के लिए —— इस समय संसार का ऐसा कोई कोना नहीं बचा है, जहां नुमाइस नहीं होइ हो। कोई अपने कपड़े की नुमाइस कर रहा है।

 

 

 

 

कोई अपनी ताकत की नुमाइस कर रहा है। कोई अपने ओहदे की नुमाइस कर रहा है। मतलब यह कि आज के दौर में नुमाइस एक अनिवार्य शर्त बन गयी है।

 

 

 

 

नुमाइस में असली और नकली का भेद कर पाना संभव ही नहीं रह गया जिस तरह सोना और पीतल की नुमाइस में लोग सोना को नहीं पहचान पाते, क्योंकि दोनों की चमक एक सी रहती है। सस्ता और चमकीला होने से पीतल की डिमांड बढ़ जाती है ( चाइनीज़ माल की तरह )

 

 

 

 

केशव नौजवान था और यह उम्र ही ऐसी है कि कोई भी खुद को अलग दिखाना चाहता है। वह तरह-तरह के कपड़े और दागिने इत्यादि हमेशा ही खरीदता था। लेकिन उसे अलग दिखाने की चाहत में असली नकली में फर्क ही नहीं नजर आता था।

 

 

 

 

कुछ ऐसे विद्यार्थी भी होते है जो थोथा ज्ञान की नुमाइस करते है। कुछ लोग तो इतनी नुमाइस करते है। जैसे बड़े कलाकार हो और कुछ लोगों की जीविका ही इसी नुमाइस के सहारे ही चलती है। यानी कि जो दिखता है वही बिकता है।

 

 

 

 

 

भावार्थ- नुमाइस खराब नहीं है लेकिन उद्देश्य साफ होना चाहिए, क्योंकि नुमाइस से सुरक्षा और दहशत दोनों होती है।

 

 

 

 

 

२- आप लोग प्रायः दीपक देखते होंगे, देश और दुनिया में अभी ऐसे बहुत स्थान है जहां दीपक ही बुनियादी आवश्यकता है।

 

 

 

 

 

दीपक के सहारे ही कितनों का निर्वाह होता है। लेकिन गौर करने की बात यह है कि दीपक के नीचे अंधेरा होते हुए भी वह दूसरे की जिंदगी में उजाला भरने का प्रयास तो करता ही है।

 

 

 

 

प्रभात जब छोटा था। तभी से वह सबकी सहायता करता था। उसकी यह आदत बड़ा होने के बाद भी नहीं छूटी। दूसरों की सहायता करने पर उसे आत्म संतोष होता था। एक औरत अपने होते से बच्चे को लेकर परेशान थी।

 

 

 

 

उसका बच्चा तेज बुखार से तप रहा था। उसे समय पर डॉक्टर की सहायता मिलना बहुत ही जरूरी था। प्रभात ने अपना जरूरी काम छोड़कर उस महिला की और उसके बच्चे को समय पर डॉक्टर की सहायता उपलब्ध करा दिया था। महिला का बच्चा स्वस्थ हो गया।

 

 

 

 

भावार्थ- जो दूसरों की सेवा करते है उन्हे कहीं न कहीं से ईश्वरीय मदद मिल ही जाती है।

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Hindi Drama Script PDF Free आपको कैसी लगी जरूर बताएं और Funny Script in Hindi की तरह की दूसरी स्क्रिप्ट, बुक्स और नॉवेल्स के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और Short Funny Drama Script in Hindi शेयर भी जरूर करें।

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे। 

 

 

 

Earning Tips – मित्रों अगर आप भी अपनी वेबसाइट बनवाना चाहते हैं और कमाई करना चाहते हैं तो मुझे [email protected] पर मेल करें या फिर 7507094993 पर Whatsapp भी कर सकते हैं। हमारी टीम आपको कम से कम प्राइज में वेबसाइट बना कर देगी और उसके साथ ही आपको वेबसाइट को रैंक कराने में भी मदद करेंगे।

 

 

 

1- { PDF } 25 + Hindi Novels PDF Free Download / हिंदी उपन्यास फ्री डाउनलोड

 

2- { PDF } Chanakya Neeti PDF Hindi Download / चाणक्य नीति इन हिंदी

 

 

 

Leave a Comment

स्टार पर क्लिक करके पोस्ट को रेट जरूर करें।