Advertisements

10 + Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi Pdf Free

Advertisements

मित्रों इस पोस्ट में Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi Pdf दिया गया है। आप नीचे की लिंक से Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi Pdf Free Download कर सकते हैं।

 

Advertisements

 

 

 

Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi Pdf हरिवंश राय बच्चन Pdf Free

 

 

 

 

Advertisements
10 + Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi Pdf Free
10 + Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi Pdf Free
Advertisements

 

 

1- एकांत संगीत 

 

2- सूत की माला 

 

3- बंदर बांट 

 

4- नीड़ का निर्माण फिर 

 

5- बंगाल का काल 

 

6- प्रणय पत्रिका 

 

7- खादी के फूल 

 

8- आरती और अंगारे 

 

9- मधुकलश

 

10- मरकत द्वीप का स्वर 

 

 

 

हरिवंश राय बच्चन के बारे में 

 

 

 

हरिवंश राय बच्चन का जन्म 27 नवंबर 1907 को इलाहबाद से सटे प्रतापगढ़ के बाबूपट्टी में एक कायस्थ परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम प्रताप नारायण श्रीवास्तव और माता का नाम सरस्वती देवी था। हरिवंश राय बच्चन जी ने कायस्थ पाठशाला से उर्दू की शिक्षा ली और प्रयाग विश्वविद्यालय से M. A. किया और कैंब्रिज विश्वविद्यालय से अंग्रजी साहित्य के विख्यात कवि डब्ल्यू बी मीट्स की कविताओं पर शोध करके पी एच डी की डिग्री हासिल की।

 

 

 

 

सन 1926 में उनका विवाह श्यामा बच्चन से हुआ, लेकिन 1936 में श्यामा बच्चन की टीवी के कारण मृत्यु हो गई। फिर पांच साल बाद हरिवंश जी ने तेजी सूरी से विवाह किया और उसी समय उन्होंने “नीड़ का निर्माण फिर” कविता की रचना की। हरिवंश राय बच्चन के दो पुत्र अमिताभ और अजिताभ हुए।

 

 

 

 

हरिवंश राय जी ने तेरा हार, मधुशाला, मधुबाला, मधुकलश, सतरंगिनी, निशा निमंत्रण, धार के इधर उधर, चार खेमे चौसठ खूंटे, सबसे पहले, चिड़िया का घर जैसी कविताओं की रचना की जो कि बहुत प्रसिद्ध हुई और इसके अलावा भी उन्होंने कई सारी कविताओं की रचना की।

 

 

 

उनकी अन्य रचनाए युग की उदासी, आज मुझसे बोल बादल, क्या करू संवेदना लेकर तुम्हारी, मनुष्य की मूर्ति, गर्म लोहा, एक नया अनुभव, दो पीढ़िया, क्यों जीता हूँ आदि है।

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे। 

 

 

 

Earning Tips – मित्रों अगर आप भी अपनी वेबसाइट बनवाना चाहते हैं और कमाई करना चाहते हैं तो मुझे [email protected] पर मेल करें या फिर 7507094993 पर Whatsapp भी कर सकते हैं। हमारी टीम आपको कम से कम प्राइज में वेबसाइट बना कर देगी और उसके साथ ही आपको वेबसाइट को रैंक कराने में भी मदद करेगी

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Harivansh Rai Bachchan Poems in Hindi Pdf Free आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और फेसबुक पेज को लाइक भी करें, वहाँ आपको नयी बुक्स, नावेल, कॉमिक्स की जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

इसे भी पढ़ें —–>मधुशाला Pdf Free

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!