Advertisements

Gaban Upanyas Pdf / गबन उपन्यास Pdf Download

Advertisements

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Gaban Upanyas Pdf देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Gaban Upanyas Pdf Download कर सकते हैं और यहां से Cheiro Ank vigyan Pdf कर सकते हैं।

Advertisements

 

 

 

 

 

 

Gaban Upanyas Pdf

 

 

पुस्तक का नाम  Gaban Upanyas Pdf
पुस्तक के लेखक  मुंशी प्रेमचंद 
भाषा  हिंदी 
फॉर्मेट  Pdf 
साइज  1 Mb 
पृष्ठ  234 
श्रेणी  उपन्यास 

 

 

 

Advertisements
Gaban Upanyas Pdf
Gaban Upanyas Pdf Download यहां से करे।
Advertisements

 

 

Advertisements
Gaban Upanyas Pdf
डोरेमान की भविष्यवाणी हिंदी कॉमिक्स यहां से डाउनलोड करे।
Advertisements

 

 

Advertisements
Gaban Upanyas Pdf
मायावन एक रहस्यमय जंगल उपन्यास Pdf Download यहां से करे।
Advertisements

 

 

कालजयी लेखक मुंशी प्रेमचंद का ‘गबन’ नामक रचना के पात्र रमानाथ और जलपा देवी है। इन्ही दो पत्रों के इर्द-गिर्द ‘गबन’ की कहानी घूमती रहती है। रमानाथ अपनी शादी के समय ससुराल के लोगो से अपने बहुत धनवान होने की डींग हांकता था।

 

 

उसकी होने वाली खूबसूरत पत्नी भी रमानाथ और उसके घरवालों को बहुत धनवान समझती थी और अपने पति रमानाथ से हर बार नए घने बनवाने की इच्छा रखती है। रमानाथ भी अपने परिवार के कर्ज तले दबे होने पर भी झूठी शान की खातिर खुद अपनी पत्नी के घणो की चोरी करता है तथा अपने झूठ को छुपाने के लिए वह जहां पर काम करता है वहां पर भी चोरी करता है।

 

 

जलपा अपने पति का अक्षम्य अपराध जानकर प्रायश्चित करने का सोचती है। गहनों और अमीरी से प्रेम करने वाला उसका चरित्र परिपूर्ण से बदल सती साध्वी का हो जाता है। अपने पति द्वारा किए गए अपराध का प्रायश्चित करते करते वह एकदम कमजोर और बूढी जान पड़ती है।

 

 

जलपा की एक बहुत घनिष्ठ सहेली है उसका नाम है ‘रतन’ उसकी शादी एक अधेड़ उम्र के व्यक्ति के साथ होती है जो पेशे से वकील है। वह अपनी वसीयत नहीं बनवा पाता है। उसके मरने के बाद रतन के बहुत बुरे हाल होते है। उसके पति के रिश्तेदार उससे उसकी सारी जायदाद छीन लेते है तथा उसको भूखो मरने के लिए छोड़ देते है।

 

 

तब औरतो को उतने अधिकार नहीं थे। वह स्वतंत्रता उनको अपने पैरो पर खड़े होकर हासिल करनी होगी। ज्यादा से जियादा शिक्षित होना होगा। अपनी मौजूदगी बतानी होगी।

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Gaban Upanyas Pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और Gaban Upanyas Pdf की तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

Leave a Comment

Advertisements
error: Content is protected !!