Funny Short Comedy Drama Script in Hindi Pdf Free Download

मित्रों इस पोस्ट में Funny Short Comedy Drama Script in Hindi Pdf दिया गया है। आप नीचे की लिंक से Funny Short Comedy Drama Script in Hindi Pdf फ्री डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

 

Funny Short Comedy Drama Script in Hindi Pdf

 

 

 

1-  चार दिन दो गुलाब 

 

2- रत्नावली 

 

3- अँधेरे में उजाला 

 

4-  mudrarakshasa pdf hindi free मुद्रा राक्षस पीडीएफ फ्री डाउनलोड

 

5- Panna-Dhay पन्ना धाय ड्रामा स्क्रिप्ट डाउनलोड

 

6- तीस मार खां Free Drama Script Download

 

7- काली नागिन 

 

8- ब्रह्मराक्षस का नाई 

 

9- ज़हर – ए – इश्क़ 

 

10-बेग़म का तकिया 

 

11- बच्चों की कचहरी 

 

 

 

 

 

 

 

 

यह एक सच्ची कहानी है।  यह  हैरतअंगेज कहानी अंडमान और निकोबार के शहीद द्वीप के रहने वाले विक्रम ( नाम बदला हुआ ) की है। वे दरअसल समुद्र में रोजाना आने-जाने वाले जहाजों को रोजमर्रा की चीजों जैसे राशन और पानी के पानी आदि को पहुंचाने का काम करते हैं। यही उनकी जीविका भी है।

 

 

 

इसी काम के तहत वे २८ सितम्बर को अपने दोस्त विशाल ( नाम बदला हुआ ) के साथ निकले थे। उन्हें हिन्द महासागर से गुजरने वाली जहाज़ों को राशन और दूसरी रोजमर्रा की चीजे पहुंचानी थी।

 

 

 

उसी दौरान एक तूफ़ान में वे रास्ता भटक गए और उनकी नाव को भी काफी नुक्सान हुआ।  उन्हें अपनी नाव को हल्का करने के लिए कई चीजों को फेंकना पड़ा।

 

 

 

विक्रम  ने इस दौरान कई बड़ी जहाज़ों को इशारा देने की कोशिश की लेकिन किसी की भी नजर उनपर नहीं गयी। आख़िरकार बर्मा नेवी का जहाज उन्हें देखने में कामयाब हो गया।

 

 

 

उन्होंने विक्रम  की मदद की। उन्होंने उनके नाव को २६० लीटर ईंधन से भरा और अंडमान – निकोबार जाने के लिए एक कम्पास भी लगाया। लेकिन नसीब ने एक बार फिर से धोका दिया और वे फिर से एक तूफान में घिर गए और रास्ता भटक गए।

 

 

 

नाव का ईंधन भी ख़त्म हो गया। कुजूर ने जीने की उम्मीद नहीं छोड़ी।  उन्होंने समुद्र का पानी पीकर खुद को ज़िंदा रखा। वे तौलिये को समुद्र के पानी से भिगाते  थे और उसे निचोड़ने पर जो पानी निकलता उसे वे इस्तेमाल में लाते थे।

 

 

 

विक्रम  दोस्त विशाल की इस दौरान मृत्यु हो गयी। लगातार समुद्र के पानी पीने और भूख के कारण उनकी मृत्यु हो गयी। उन्होंने विशाल के शव को पानी में बहा दिया।

 

 

 

विक्रम बुरी तरह से टूट गए थे।  लेकिन उन्होंने हार नहीं  मानी और एक बार फिर से उन्हें भगवान् का सहारा मिला और एक जहाज ने उन्हें देखा और उसकी मदद से वे उड़ीसा पहुंचे और फिर उन्हें इलाज के बाद अंडमान भेजा गया। उन्हें उनकी ” जीने की चाह ” ही ज़िंदा रख सकी।

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Funny Short Comedy Drama Script in Hindi Pdf Free Download आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

इसे भी पढ़ें —-> शिवानी नोवेल्स Pdf Free Download

 

 

 

Leave a Comment