Dr Bhimrao Ambedkar Books Hindi Pdf / डा.भीमराव आंबेडकर बुक्स

मित्रों इस पोस्ट में Dr. Bhimrao Ambedkar Books in Hindi Pdf दिया गया है। आप नीचे की लिंक से डा.भीमराव आंबेडकर बुक्स फ्री डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

 

Dr Bhimrao Ambedkar Books in Hindi Pdf Free डा.भीमराव आंबेडकर बुक्स 

 

 

 

1- शूद्र कौन

 

2- जातिभेद का उच्छेद

 

3- जाति विच्छेद 

 

4- अछूत कौन और कैसे 

 

5- और बाबासाहेब अम्बेडकर ने कहा 

 

 

 

डा. भीमराव अम्बेडकर Books Free

 

 

Dr Bhimrao Ambedkar Books Hindi Pdf

 

 

 

डा. भीमराव अम्बेडकर जी एक महान समाज सुधारक, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, कानून मंत्री, दार्शनिक के साथ ही आधुनिक भारत के निर्माता भी थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन गरीबो, शोषितो को न्याय दिलवाने, समाज में फैली छुआछूत और जातिवाद को खत्म करने में लगा दिया।

 

 

 

अम्बेडकर जी ने कई पुस्तकों की रचना की। अम्बेडकर जी हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, जर्मन, फ्रेंच, पर्शियन, गुजराती आदि भाषाओ पर अच्छी पकड़ थी। आज हम इस पोस्ट में उनकी प्रमुख किताबो के बारे में बताने जा रहे है।

 

 

 

भारत में जातियां-उनका मशीनीकरण, उत्पत्ति और विकास – डा. भीमराव अम्बेडकर जी की यह किताब वर्ष 1917 में प्रकाशित हुई और यह बहुत ही प्रसिद्ध हुई और बाद में इसका कई भषाओ में अनुवाद हुआ।

 

 

शुद्र कौन थे? Who Were The Shudra?

 

 

 

डा. भीमराव अम्बेडकर द्वारा लिखित यह पुस्तक ऐतिहासिक है। इसे 1946 में प्रकाशित किया गया। इसमें भीमराव अम्बेडकर जी ने शुद्र वर्ण की उत्पत्ति के बारे में विस्तृत चर्चा की है।

 

 

बुद्ध या काल मार्क्स

 

 

यह डा. भीमराव अम्बेडकर की सर्वाधिक पढ़ी जाने वाली पुस्तकों में से एक है। इसमें भीमराव जी ने बौद्ध धर्म के बारे में बात की है।

 

 

इसके अतिरिक्त उनकी भारत का राष्ट्रीय अंश, संघ बनाम स्वतंत्रता, मूल नायक, जाति विच्छेद, प्राचीन भारत में क्रांति आदि है।

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे। 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Dr Bhimrao Ambedkar Books Hindi Pdf आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और फेसबुक पेज को लाइक भी करें, वहाँ आपको नयी बुक्स, नावेल, कॉमिक्स की जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

इसे भी पढ़ें —->विनोबा भावे बुक्स हिंदी पीडीऍफ़

 

 

 

Leave a Comment