Advertisements

धर्म रहस्य Pdf / Dharama Rahasya PDF In Hindi

Advertisements

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Dharama Rahasya PDF In Hindi देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Dharama Rahasya PDF In Hindi download कर सकते हैं और आप यहां से Chaman ki Durga stuti Pdf कर सकते हैं।

Advertisements

 

 

 

 

 

 

Dharama Rahasya PDF In Hindi

 

 

पुस्तक का नाम  Dharama Rahasya PDF In Hindi
पुस्तक के लेखक  पंडित गंगनाथ 
भाषा  हिंदी 
श्रेणी  प्रेरक 
फॉर्मेट  Pdf 
साइज  4.1 Mb 
पृष्ठ  180 

 

 

धर्म रहस्य Pdf Download

 

 

Advertisements
Dharama Rahasya PDF In Hindi
Dharama Rahasya PDF In Hindi Download यहां से करे।
Advertisements

 

 

Advertisements
Dharama Rahasya PDF In Hindi
कालचक्र के रक्षक Pdf Download
Advertisements

 

 

Advertisements
Dharama Rahasya PDF In Hindi
यह कॉमिक्स यहां से डाउनलोड करे।
Advertisements

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

सिर्फ पढ़ने के लिये 

 

 

नैमिषारण्य नामक एक जंगल था। शौनक और कई अन्य लोगों ने वहां तपस्या की। ऋषि सभी ईमानदार और धर्मी थे। उन्होंने अपनी इंद्रियों पर और भूख और प्यास पर नियंत्रण प्राप्त कर लिया था। वे गर्व, ईर्ष्या या दया के शिकार नहीं हुए। उस जंगल में, उन्होंने विष्णु से प्रार्थना की।

 

 

 

कुछ ऋषियों ने यज्ञ किया, दूसरों ने विष्णु के वास्तविक स्वरूप का ध्यान किया, और फिर भी अन्य ने महान भगवान को प्रसाद दिया। ऋषि धर्म, अर्थ के चार लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास कर रहे थे जो वांछित है और मोक्ष। उन्होंने एक विशाल सभा का आह्वान किया, जिसमें इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के साधनों पर बहस हो सकती है।

 

 

 

इस सभा में भाग लेने के लिए छब्बीस हजार ऋषि आए। जहाँ तक उनकी विद्याओं का प्रश्न था, उनकी संख्या बहुत अधिक थी। जब ऋषि चर्चा और ऋण लेने में व्यस्त थे, ऋषि शौनक ने कहा, “मैं सभा के विचार के लिए कुछ प्रस्तुत करना चाहता हूं। यहां से बहुत दूर सिद्धाश्रम के रूप में जाना जाने वाला आश्रम नहीं है।

 

 

 

ऋषि सूत वहां रहते हैं। मैं नहीं आपको यह याद दिलाने की आवश्यकता है कि सूत वेदव्यास के शिष्य और महान ऋषि लोमहर्षण के पुत्र हैं। पुराणों में सूत सीखा जाता है। चार लक्ष्यों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा साधन पवित्र पुराणों का पाठ सुनना है। हम क्यों नहीं जाते और सूता को पढ़ने के लिए कहते हैं पुराण हमारे लिए?”

 

 

 

अन्य ऋषि इस अद्भुत सुझाव पर प्रसन्न हुए। वे सभी सिद्धाश्रम में सूत के दर्शन करने के लिए रवाना हुए। सुता उस समय यज्ञ करने में लगी हुई थी। वह विशेष यज्ञ अग्निष्टोमा के नाम से जाना जाता था और विष्णु को समर्पित था। ऋषियों ने समारोह समाप्त होने तक प्रतीक्षा की। तब उन्होंने सूत से कहा, “हम आपके मेहमान हैं और आपके मेहमानों की सेवा करना आपका कर्तव्य है।

 

 

 

आपको हमें वह देना होगा जो हम चाहते हैं। हम ज्ञान के प्यासे हैं। कृपया हमें पुराणों का ज्ञान सुनाएं।” “मैं यह खुशी-खुशी करूँगा,” सुता ने उत्तर दिया। “नारद ने सनतकुमार को अद्भुत नारद पुराण का पाठ किया था। एक पापी जो इस पुराण का पाठ सुनता है, उसके पापों को क्षमा कर दिया जाता है।

 

 

 

यह वह पाठ है जिसे मैं आपको प्रकट करने जा रहा हूं। यदि कोई ईमानदारी से इसके एक दोहे का पाठ भी सुनता है। पुराण, सबसे गंभीर पापों को क्षमा कर दिया जाता है। एकमात्र शर्त यह है कि पाठ को कभी भी उन लोगों के लिए प्रकट नहीं किया जाना चाहिए जो दुष्ट हैं या जो धर्म का सम्मान नहीं करते हैं। कृपया अपने मन को विष्णु पर केंद्रित करें और ध्यान केंद्रित करें। मैं शुरू करने वाला हूं। ”

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Dharama Rahasya PDF In Hindi आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और Dharama Rahasya PDF In Hindi की तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

Leave a Comment

Advertisements
error: Content is protected !!