Advertisements

हिंदुस्तान का दरजी Pdf / Cutting And Tailoring PDF In Hindi

Advertisements

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Cutting And Tailoring PDF In Hindi देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Cutting And Tailoring PDF In Hindi download कर सकते हैं और आप यहां से Ek Aloo Do Aloo Pdf कर सकते हैं।

Advertisements

 

 

 

 

 

 

Cutting And Tailoring PDF In Hindi

 

पुस्तक का नाम  Cutting And Tailoring PDF In Hindi
पुस्तक के लेखक  देवी चंद्र 
भाषा  हिंदी 
साइज  1.2 Mb 
पृष्ठ  43 
श्रेणी  विषय 
फॉर्मेट  Pdf 

 

 

हिंदुस्तान का दरजी Pdf Download

 

Advertisements
Cutting And Tailoring PDF In Hindi
Cutting And Tailoring PDF In Hindi भाग 4 Download यहां से करे।
Advertisements

 

 

Advertisements
Cutting And Tailoring PDF In Hindi
Cutting And Tailoring PDF In Hindi भाग 3 Download यहां से करे।
Advertisements

 

 

Advertisements
Cutting And Tailoring PDF In Hindi
बिल्लू और स्कूल इलेक्शन हिंदी कॉमिक्स यहां से डाउनलोड करे।
Advertisements

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

सिर्फ पढ़ने के लिये 

 

 

 

आग या पानी का उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जा सकता है कि कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा है या नहीं। आग लगाने पर आरोपी के हाथ पर सात बरगद के पत्ते रखे जाते हैं। फिर लोहे की एक लाल गर्म गांठ हाथ पर रखी जाती है और आरोपी को सात बार आग के चारों ओर चक्कर लगाना पड़ता है।

 

 

 

यदि यह पाया जाता है कि हाथ नहीं जला है, तो व्यक्ति सच कह रहा है। और यदि हाथ जल गया है, तो वह झूठ बोल रहा है। इसी तरह, एक आरोपी व्यक्ति को पानी में डुबोया जा सकता है और अगर वह डूबता नहीं है, तो वह सच कह रहा है।

 

 

 

वैकल्पिक रूप से, आरोपी को जहर पिलाया जा सकता है। यदि विष उसे हानि पहुँचाता है, तो वह सच्चा है। यदि पिता वसीयत करता है, तो संपत्ति को वसीयत के प्रावधानों के अनुसार पुत्रों में विभाजित किया जाएगा। लेकिन अगर सभी बेटों को संपत्ति का बराबर हिस्सा मिलता है, तो पत्नी को भी बराबर हिस्सा दिया जाना चाहिए।

 

 

 

अन्यथा, पिता अपनी सारी संपत्ति बड़े बेटे को छोड़ सकता है। दादा द्वारा छोड़ी गई किसी भी संपत्ति या ऋण में पुत्र और पिता समान हिस्सा प्राप्त करते हैं। लेकिन बेटों को किसी भी संपत्ति के हकदार नहीं हैं जो दादा द्वारा नहीं छोड़ा गया है, लेकिन पिता द्वारा अर्जित किया गया है।

 

 

 

यदि संपत्ति के बंटवारे के बाद पुत्र का जन्म होता है, तो वह भी दादा द्वारा छोड़ी गई किसी भी संपत्ति के बराबर हिस्से का हकदार होगा। बेटियां संपत्ति की हकदार नहीं हैं। लेकिन जिन बेटों की शादी हो चुकी है, वे अपनी विरासत में मिली संपत्ति का एक चौथाई हिस्सा अपनी बहनों की शादी के लिए इस्तेमाल करेंगे।

 

 

 

अग्नि पुराण अब पुराणों के साथ-साथ दान देने के लाभों का वर्णन करता है। पुराणों को गायों के साथ दान करना है। और महापुराणों की बात करें तो, अग्नि पुराण में भी उनकी अधिकांश लंबाई का उल्लेख है, प्रत्येक के श्लोकों (दोहे) की संख्या के संदर्भ में।

 

 

 

यह कहने योग्य है। ब्रह्म पुराण पच्चीस हजार पद्म पुराण – बारह हजार विष्णु पुराण – तेरह हजार वायु पुराण – चौदह हजार भागवत पुराण – अठारह हजार नारद पुराण – पच्चीस हजार मार्कंडेय पुराण – नौ हजार अग्नि पुराण – बारह हजार ब्रह्मवैवर्त पुराण – अठारह हजार लिंग पुराण – ग्यारह हजार वराह पुराण – चौदह हजार स्कंद पुराण – चौरासी हजार।

 

 

 

वामन पुराण – दस हजार कूर्म पुराण – आठ हजार मत्स्य पुराण – तेरह हजार गरुड़ पुराण – आठ हजार ब्रह्माण्ड पुराण – बारह हजार उपरोक्त सूची से गायब एकमात्र महापुराण भविष्य पुराण है। अब आपके पास एक बहुत अच्छा विचार है कि कब तक पुराण हैं।

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Cutting And Tailoring PDF In Hindi आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और Cutting And Tailoring PDF In Hindi की तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

Leave a Comment

Advertisements
error: Content is protected !!