Advertisements

दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 Pdf / CrPC All Sections List PDF In Hindi

Advertisements

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको CrPC All Sections List PDF In Hindi देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से CrPC All Sections List PDF In Hindi download कर सकते हैं और आप यहां से Dharti Mera Ghar Novel PDF In Hindi कर सकते हैं।

Advertisements

 

 

 

 

 

 

CrPC All Sections List PDF In Hindi

 

पुस्तक का नाम  CrPC All Sections List PDF In Hindi
फॉर्मेट  Pdf 
भाषा  हिंदी 
साइज  5 Mb 
पृष्ठ  207 
श्रेणी  लॉ 
पुस्तक के लेखक  Government 

 

 

दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 Pdf Download

 

 

Advertisements
CrPC All Sections List PDF In Hindi
CrPC All Sections List PDF In Hindi Download यहां से करे।
Advertisements

 

 

Advertisements
CrPC All Sections List PDF In Hindi
तिलिस्मा अविश्वसनीय मायाजाल नावेल Pdf Download
Advertisements

 

 

Advertisements
CrPC All Sections List PDF In Hindi
छाया का शिकार हिंदी कॉमिक्स यहां से डाउनलोड करे।
Advertisements

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

सिर्फ पढ़ने के लिये 

 

 

वैवस्वत मनु सूर्य देव के पुत्र थे। उन्होंने आश्रम वाड्रिका में दस हजार साल प्रार्थना और तपस्या (ध्यान) में बिताए थे। यह आश्रम कृतमाला नदी के तट पर था। एक बार मनु स्नान करने के लिए नदी पर आए। उसने अपने हाथों को पानी में डुबो दिया ताकि वह अपने स्नान के लिए कुछ पानी ले सके।

 

 

 

जब उसने उन्हें उठाया, तो उन्होंने पाया कि उनके हाथ के प्याले में पानी में एक छोटी मछली तैर रही थी। मनु मछली को वापस पानी में फेंकने ही वाले थे कि मछली ने कहा, “मुझे वापस मत फेंको। मुझे डर लग रहा है। मगरमच्छ और मगरमच्छ और बड़ी मछलियाँ। मुझे बचाओ।

 

 

 

“मनु को एक मिट्टी का बर्तन मिला जिसमें वह मछलियों को रख सकता था। लेकिन जल्द ही मछली बर्तन के लिए बहुत बड़ी हो गई और मनु को एक बड़ा बर्तन ढूंढना पड़ा जिसमें मछली रखी जा सके। लेकिन मछली इस बर्तन के लिए भी बहुत बड़ी हो गई और मनु को मछली को एक झील में स्थानांतरित करना पड़ा।

 

 

 

लेकिन मछलियां बढ़ीं और बढ़ीं और झील के लिए बहुत बड़ी हो गईं। सोमनु ने मछली को समुद्र में स्थानांतरित कर दिया। समुद्र में, मछली तब तक बढ़ी जब तक कि वह विशाल नहीं हो गई। अब तक, मनु के आश्चर्य की कोई सीमा नहीं थी।

 

 

 

उन्होंने कहा, “आप कौन हैं? आप भगवान विष्णु होंगे, मैं आपके सामने झुकता हूं। मुझे बताओ, तुम मुझे मछली के रूप में क्यों परेशान कर रहे हो?” मछली ने उत्तर दिया, “मैं बुराई को दंडित करने और उसकी रक्षा करने आया हूं। अच्छा।

 

 

 

अब से सात दिन बाद, समुद्र पूरी दुनिया में भर जाएगा और सभी प्राणी नष्ट हो जाएंगे। लेकिन जब से तुमने मुझे बचाया है, मैं तुम्हें बचाऊंगा। जब दुनिया भर में बाढ़ आएगी, तो एक नाव यहां आएगी। सप्तर्षियों (सात ऋषियों) को साथ ले लो तुम और उस नाव पर आने वाली भयानक रात बिताओ।

 

 

 

अनाज के बीज अपने साथ ले जाना मत भूलना। पहुंचेंगे और फिर आप एक विशाल सांप के साथ नाव को मेरे सींग पर बांध देंगे।” यह कहकर मछली गायब हो गई। सब कुछ वैसा ही हुआ जैसा मछली ने वादा किया था। समुद्र अशांत हो गया और मनु नाव पर चढ़ गया।

 

 

 

उसने नाव को उस विशाल सींग से बांध दिया जो मछली के पास था। उसने मछली से प्रार्थना की और मछली ने उसे मत्स्य पुराण से संबंधित किया। आखिरकार, जब पानी कम हुआ, तो नाव को हिमालय की सबसे ऊंची चोटी पर लंगर डाला गया। और जीवों की एक बार फिर सृष्टि हुई।

 

 

 

हयग्रीव नामक एक दानव (राक्षस) ने वेदों के पवित्र ग्रंथों और ब्राह्मण के ज्ञान को चुरा लिया था। मछली के रूप में विष्णु ने हयग्रीव का भी वध किया और वेदों को पुनः प्राप्त किया। कई वर्ष पूर्व देवों और दैत्यों के बीच युद्ध हुआ था और देवताओं ने इस युद्ध को खो दिया।

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट CrPC All Sections List PDF In Hindi आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और CrPC All Sections List PDF In Hindi की तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

Leave a Comment

Advertisements
error: Content is protected !!