China ki Jansankhya Kitni Hai 2020-2021 Me ? जरूर जाने

मित्रों मैं इस पोस्ट में आपको बताने जा रहा हूँ कि China ki Jansankhya Kitni Hai ? आप इस पोस्ट को पढ़कर जान पाएंगे कि चीन की जनसँख्या कितनी है ?

 

 

 

China ki Population Kitni Hai? चीन की जनसंख्या कितनी करोड़ है ?

 

 

 

 

 

 

 

वर्तमान समय में संसार का प्रत्येक नागरिक ‘चाइना’ के नाम को अच्छी तरह जानता है क्योंकि चाइना का हर कार्य मानवता के खिलाफ रहता है। चीन की जनसंख्या 2029 तक 1.44 अरब की हो जाएगी।

 

 

 

 

वी. वी. सी. की एक रिपोर्ट के अनुसार चाइना एकेडमी ऑफ़ सोशल साइंसेस (सी. ए. एस. एस.) ने चेताया है कि बढ़ती आबादी को नियंत्रित करने के लिए नीतियों को लागू करना ही होगा नहीं तो बढ़ती आबादी के कारण प्रतिकूल सामाजिक और आर्थिक परिणाम को रोकना मुश्किल हो जाएगा।

 

 

 

 

 

सी ए एस एस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यहां अब कामगारों की संख्या में कमी हो रही है। 2015 में दुनिया के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश ने अपनी उस नीति को (जिसमे एक संतान) वाली नीति थी, उसे समाप्त कर दिया था।

 

 

 

 

लेकिन इस प्रयास से भी समस्याओ का अंत नहीं निकला, इसके लिए गंभीर प्रयास की आवश्यकता है। संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम आंकलन के अनुसार चाइना की वर्तमान आबादी 1.41 ( 2020 Me ) अरब है।

 

 

 

 

बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण हेतु चाइना गवर्नमेंट ने कुछ कानून का प्रावधान किया था। इससे वहां प्रजनन दर  गिरावट आ गई थी। उस कानून में एक बच्चे का प्रावधान था।

 

 

 

 

जिसे अब वहां की गवर्नमेंट ने समाप्त कर दिया है, क्योंकि एक बच्चे वाले कानून से वहां श्रम शक्ति का विलोप होने लगा था और चाइना विशेषज्ञों का मत था कि सदी के मध्य तक चाइना की आबादी घटकर 1.36 अरब हो जाएगी।

 

 

 

 

विशेषज्ञों के मतानुसार 20 करोड़ की श्रम शक्ति का विलोप हो सकता है। चाइना विशेषज्ञों के अनुसार एक बच्चे वाले कानून में ढील देने से वर्तमान में थोड़ी समस्या का सामना करना होगा लेकिन इस कानून के दीर्घ सूत्री फायदे होंगे।

 

 

 

भारत और चीन की जनसंख्या में कितना अंतर है ? China Ki Jansankhya

 

 

 

चीन हमेशा से ही आक्रामक नीति अपनाता है। उसकी इसी आदत की वजह से ही 1962 में भारत के साथ चाइना का युद्ध हो चुका है और दूसरी बार चाइना ने समूचे विश्व को एक और भयानक युद्ध की चेतावनी दे चुका है।

 

 

 

 

ताजा सेटेलाइट की तस्वीरों से अक्साई चीन में चीनी सैनिको का मूवमेंट खतरनाक स्तर पर जा पहुंचा है। भारत और चाइना की आबादी में भी बहुत अंतर है।

 

 

 

 

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार चाइना की आबादी वर्तमान में 1.43 अरब है। जबकि भारत की आबादी वर्तमान में 1.37 अरब है।

 

 

 

 

लेकिन क्षेत्रफल के घनत्व के हिसाब से भारत चाइना से आबादी के मामले में आगे जा चुका है। चाइना का क्षेत्रफल 96 लाख वर्ग किलोमीटर है। जबकि भारत का क्षेत्रफल 33 लाख वर्ग किलोमीटर से भी कम है।

 

 

 

 

 

प्रति व्यक्ति की जी. डी. पी. में भी भारत और चाइना के बीच काफी अंतर है। इसी तरह प्रति व्यक्ति की आय में भी चाइना और भारत में काफी अंतर है। प्रति व्यक्ति की जी. डी. पी. ———भारत 6.616 डालर /चाइना 15.399 प्रति व्यक्ति की आय ————– भारत 1.743 /चाइना 8.806

 

 

 

 

बिजनेस में भी भारत और चाइना के बीच गहरी खाई व्याप्त है

 

 

 

 

ब्रूकिंग इण्डिया के अध्ययन के अनुसार दक्षिण एशिया दुनिया में आर्थिक क्षेत्र में सबसे कम है। वैश्विक व्यापार 510 से भी कम है।

 

 

 

यानी कि वैश्विक व्यापार अपनी क्षमता से भी निम्न स्तर पर है। चीन का व्यापार एशिया के अन्य देशो से कही ज्यादा है। 2014 में चीन का व्यापार 60.41 मिलियन डालर पर पहुंच गया था।

 

 

 

 

जबकि उस समय में भारत एक तिहाई कारोबार किया था यानी कि भारत का व्यापार 24.70 मिलियन डालर था।

 

 

 

चीन में मुस्लिम आबादी कितनी है ?

 

 

एक रिसर्च के मुताबिक़ चीन में मुसलमानो की जनसँख्या 21 करोड़ से अधिक है।

 

 

 

प्रश्न - 2020 में चीन की जनसंख्या कितनी है?

चीन की जनसंख्या 2020 में 143 करोड़ थी। चीन में दुनिया की 19 फीसदी और भारत में दुनिया की 18 फीसदी जनसंख्या है।

प्रश्न - भारत और चीन की जनसंख्या में कितना अंतर है?

संयुक्त राष्ट्र 2019 की रिपोर्ट के अनुसार चीन की आबादी 143 करोड़ है जबकि भारत की जनसंख्या 137 करोड़ है।

प्रश्न - चीन में मुस्लिम आबादी कितनी है?

चीन में मुस्लिम आबादी 2 करोड़ है और वहां करीब 35000 मस्जिद है।

प्रश्न - सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश कौन सा है?

चीन दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है।

प्रश्न - चीन का सबसे बड़ा शहर कौन सा है?

चीन का सबसे बड़ा शहर शंघाई है।

प्रश्न - चीन कौन से महाद्वीप में आता है?

चीन एशिया महाद्वीप में आता है।

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट China ki Jansankhya Kitni Hai ? आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

इसे भी पढ़ें —–

 

 

1- Bharat Ka Kshetrafal Kitna Hai ? भारत का क्षेत्रफल कितना है ?

 

2- Aaj Kaun Sa Din Hai Hindi Mein? आज कौन सा दिन है ?

 

3- Whatsapp Kis Desh ka Hai ? व्हाट्सऐप कौन से देश का है ?

 

4- चीन का पुराना नाम क्या है ?

 

 

 

 

Leave a Comment

स्टार पर क्लिक करके पोस्ट को रेट जरूर करें।

Enable Notifications    सब्स्क्राइब करें। No thanks