Advertisements

भाषा विज्ञान बुक Pdf / Bhasha Vigyan Pdf Book

Advertisements

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Bhasha Vigyan Pdf Book देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Bhasha Vigyan Pdf Book download कर सकते हैं और आप यहां से Sangeet ki Pustak Pdf कर सकते हैं।

Advertisements

 

 

 

 

 

 

Bhasha Vigyan Pdf Book

 

 

पुस्तक का नाम  Bhasha Vigyan Pdf Book
पुस्तक के लेखक  डा. भोलानाथ तिवारी 
फॉर्मेट  Pdf 
भाषा  हिंदी 
श्रेणी  साहित्य 
साइज  24.58 Mb 
पृष्ठ  604 

 

 

 

भाषा विज्ञान बुक Pdf Download

 

 

Advertisements
Bhasha Vigyan Pdf Book
Bhasha Vigyan Pdf Book Download यहां से करे।
Advertisements

 

 

Advertisements
Bhasha Vigyan Pdf Book
मोटू पतलू और चारपाई का चक्कर कॉमिक्स यहां से डाउनलोड करे।
Advertisements

 

 

Advertisements
Bhasha Vigyan Pdf Book
अण्डमान के पिशाच नावेल Download
Advertisements

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

सिर्फ पढ़ने के लिये

 

 

गौतम बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति कहाँ और कब हुई?

अलारकलाम के आश्रम के बाद सिद्धार्थ ने उरुवेला (बोधगया) के लिए ही प्रस्थान किया था, जहां इनकी कौडिन्य आदि पांच संन्यासियों से भेंट हुई। 35 वर्ष की अवस्था में, उरुवेला में ही निरंजना नदी के तट पर स्थित पीपल के वृक्ष के नीचे इन्हें ज्ञान का बोध हुआ। उस दिन बैसाख पूर्णिमा का दिन था।

 

 

 

सिद्धार्थ को बुद्ध के नाम का संबोधन क्यों मिला?

उरुवेला में ज्ञान की प्राप्ति के बाद लोग इन्हें तथागत या बुद्ध (ज्ञानी) के नाम से संबोधित करने लगे। इस स्थान को भी आगे चलकर बोधगया के नाम से जाना गया।

 

 

 

अमित शाह (अमितभाई अनिलचंद्र शाह) का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को हुआ था। उनका जन्म मुंबई के एक धनी जैन परिवार में हुआ था। उनके पिता अनिलचंद्र शाह पीवीसी पाइप का कारोबार करते थे।शाह एक हिंदू वैष्णव परिवार से हैं , और वह एक गुजराती बनिया हैं।

पहले जब उनकी जाति ज्ञात नहीं थी, कई मीडियाकर्मियों और राजनेताओं ने दावा किया कि वह एक जैन थे। 6 अप्रैल 2018 को, उन्होंने मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन दावों का खंडन करते हुए कहा कि वह एक हिंदू वैष्णव हैं, जैन नहीं।

उनके पिता, अनिलचंद्र शाह, गुजरात के मनसा के एक व्यापारी थे। उनकी मां कुसुमबेन शाह एक गृहिणी थीं जिनका निधन शरीर की बीमारी के चलते साल 8 जून 2010 को हो गया था। उनकी एक बहन है, आरती शाह। अमित शाह की बचपन से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में रुचि थी।

वह आरएसएस की पड़ोस की शाखाओं में हिस्सा लेते थे। जब वे कॉलेज में थे तब वे आधिकारिक तौर पर एक स्वयंसेवक (स्वयंसेवक) के रूप में आरएसएस में शामिल हो गए थे। वहां उनकी मुलाकात  1982 में अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी से हुई थी।

अमित शाह की शिक्षा (Amit Shah Education )

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा अहमदाबाद के ज्योति हायर सेकेंडरी स्कूल से की। उन्होंने अहमदाबाद के सीयू शाह साइंस कॉलेज से बायोकेमिस्ट्री की पढ़ाई की। कॉलेज की शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने अपने पिता के पीवीसी पाइप व्यवसाय के लिए काम किया। अमित शाह ने अहमदाबाद के सहकारी बैंकों में स्टॉकब्रोकर के रूप में भी काम किया।

 

 

 

अमित शाह की शादी ,पत्नी (Amit Shah Marriage & Wife )

उन्होंने साल 1987 में सोनल शाह से शादी की थी। उनकी पत्नी सोनल महाराष्ट्र के कोल्हापुर की रहने वाली है। उनका एक बेटा जय शाह है, जो एक व्यवसायी है और उसकी शादी ऋषिता पटेल से हुई है।

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Bhasha Vigyan Pdf Book आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और Bhasha Vigyan Pdf Book की तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

Leave a Comment

Advertisements
error: Content is protected !!