Advertisements

Bhagwan Krishna Ki Jivan Gatha Pdf / कृष्ण भगवान की सम्पूर्ण जीवन गाथा Pdf

Advertisements

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Bhagwan Krishna Ki Jivan Gatha Pdf  देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से कृष्ण भगवान की सम्पूर्ण जीवन गाथा Pdf Download कर सकते हैं।

 

Advertisements

 

 

Bhagwan Krishna Ki Jivan Gatha Pdf

 

 

 

कृष्ण भगवान की सम्पूर्ण जीवन गाथा पीडीऍफ़ डाउनलोड 

 

 

 

 

 

Advertisements
Bhagwan Krishna Ki Jivan Gatha Pdf
Bhagwan Krishna Ki Jivan Gatha Pdf
Advertisements

 

 

सिर्फ पढ़ने के लिए

 

 

 

सभा में आकर उसने मंत्रियों से पूछा कि शत्रु के साथ किस प्रकार से युद्ध करना होगा? मंत्री ने कहा – हे राक्षसों के नाथ! हे प्रभु! सुनिए, आप बार-बार क्या पूछते है?

 

 

 

 

कहिए तो ऐसा कौन सा बड़ा भय है जिसका विचार किया जाय? भय की बात ही क्या है? मनुष्य और वानर भालू तो हमारे भोजन की सामाग्री है।

 

 

 

 

8- दोहा का अर्थ-

 

 

 

 

सबके वचन सुनकर रावण का पुत्र प्रहस्त हाथ जोड़कर कहने लगा – हे प्रभु! नीति के विरुद्ध कुछ भी नहीं करना चाहिए मंत्रियों में बहुत अल्पबुद्धि है।

 

 

 

 

चौपाई का अर्थ-

 

 

 

वह सभी मुर्ख, खुशामदी मंत्री, ठकुर सुहाती कह रहे है। हे नाथ! इस प्रकार की बातो से पूरा नहीं पड़ेगा। एक ही बंदर समुद्र लांघकर आया था। उसका चरित्र सब लोग अब भी मन में गाया करते है तथा स्मरण करते है।

 

 

 

 

उस समय तुम लोगो में से किसी को भी भूख नहीं थी? इन मंत्रियों ने स्वामी आपको ऐसी सम्मति सुनाई है जो सुनने में अच्छी है पर जिससे आगे चलकर दुःख उठाना होगा।

 

 

 

 

जिसने खेल ही खेल में समुद्र को बांध लिए और सारी सेना के साथ ही सुबेल पर्वत आ गया। हे भाई! कहो वह मनुष्य है जिसे कहते हो कि हम भक्षण कर लेंगे? सब गाल फुलाते हुए पागलो की तरह वचन कह रहे है।

 

 

 

 

हे तात! मेरे वचन को बहुत आदर से सुनिए। मुझे मन में कायर न समझियेगा। जगत में ऐसे मनुष्यो का झुण्ड बहुत अधिक है जो मुंह पर मीठी लगने वाली बात ही कहते और सुनते है।

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट कृष्ण भगवान की सम्पूर्ण जीवन गाथा Pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इस तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!