Advertisements

Baburnama in Hindi Pdf Free Download / बाबरनामा इन हिंदी Pdf Free

Advertisements

मित्रों इस पोस्ट में Baburnama in Hindi Pdf दिया गया है। आप यहाँ से Baburnama in Hindi Pdf Download कर सकते हैं और आप यहां से अम्बेडकर के राजनीतिक विचार Pdf Download कर सकते हैं।

 

Advertisements

 

 

Baburnama in Hindi Pdf Download

 

 

 

 

 

 

Advertisements
Baburnama in Hindi Pdf Free Download
बाबरनामा यहाँ से डाउनलोड करें। Baburnama Book in Hindi
Advertisements

 

 

Mirza Ghalib Books in Hindi Pdf Download
Mirza Ghalib Books in Hindi Pdf Download
Advertisements

 

 

 

Baburnama in Hindi Read Online बाबरनामा खरीदें 

 

 

 

हमने ऊपर बाबरनामा पीडीएफ दिया है। अगर आप बाबरनामा के बारे में या बाबर के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो नीचे से बाबरनामा बुक खरीद सकते हैं।

 

 

 

BABAR NAMA [HINDI] बाबर नामा हिंदी मात्र 300 में आत्मकथात्मक पुस्तक बाबरनामा

 

 

 

बाबरनामा के बारे में Baburnama in Hindi

 

 

 

बाबर नामा में बाबर ने अपनी आत्मकथा का उल्लेख किया है जिसकी भाषा तुर्की है। बाबर ने भारत में मुगल साम्राज्य की नीव रखने का कार्य किया था। उसके साथ अन्य मुसलमानो ने भी प्रशासनिक रूप से योगदान दिया था।

 

 

 

 

हिंदुस्तान पुराने समय से ही संपन्न और सुसंस्कृत रूप से समृद्ध देश था। यहां बाद में मध्ययुग के शुरुवात में मुस्लिम शासको का आगमन हो गया था। बाबर नामा को ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। इस किताब में अपने आक्रमण के समय भारत की राजनितिक दशा के ऊपर भी प्रकाश डाला है।

 

 

 

बाबर के लिखे हुए समरणो का हिंदी अनुवाद बाबर नामा केनाम से 1974 में साहित्य अकादमी ने प्रकाशित किया था। पानीपत और खानवा के युद्ध में अपनाई गई तुलुग्मा युद्ध प्रणाली की जानकारी बाबर नामा में मिलती है। बाबर नामा में बाबर ने अपने जीवन के विषय में विस्तार से लिखा है।

 

 

 

इसमें भारत के उत्तरी राजवंशो और दक्षिणी राजवंशो के बारे में भी लिखा गया है। बाबर नामा का मूल शीर्षक ‘तुजुक-ए-बाबरी’ नाम से जाना जाता है।

 

 

 

बाबर ने मात्र 13 वर्ष की अवस्था में ही सत्ता के लिए संघर्ष शुरू कर दिया था। समरकंद से काबुल (अफगानिस्तान) और दिल्ली तक के सत्ता संघर्ष का वर्णन है। इस पुस्तक को बाबर के जीवन का ‘दर्पण’ कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी।

 

 

 

Baburnama in Hindi

 

 

 

बाबरनामा विश्व की सर्वाधिक महत्वपूर्ण ग्रंथो में से एक है। बाबरनामा को तुजुक-ए-बाबरी कहा जाता है। यह बाबर की आत्मकथा है।

 

 

 

 

बाबरनामा चगताई तुर्की भाषा में लिखा गया था और उसका सर्वप्रथम फ़ारसी भाषा में अनुवाद शेख जैन वफाई ख्वाफी ने किया, परन्तु फ़ारसी भाषा में बाबरनामा का विस्तार से और सुंदर तरीके से अनुवाद अब्दुर्रहीम खानखाना ने अकबर के कहने पर किया।

 

 

 

 

बाबरनामा का अंग्रेजी में किया गया सबसे प्रसिद्ध अनुवाद विलियम असर्किन और मिसेज बेबरिज का है। वैसे तो अन्य बहुत से लोगो ने इसका अंग्रेजी में अनुवाद किया परन्तु यह अनुवाद ज्यादा प्रसिद्ध है क्योंकि इसमें पूरी विस्तृत जानकारी दी गई है।

 

 

 

 

बाबरनामा में उस दौर की राजनितिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक जानकारिया भी साझा की गई है। भारत के बारे में बाबर का कहना है कि “भारत बहुत ही अच्छा और सुंदर देश है। यह तीन मौसमो (पहली,दूसरी और तीसरी) में स्थित है। यहां चौथा मौसम नहीं है। इस देश की पहाड़िया, नदिया, भाषा, जंगल, मैदान, हवाए, बरसात, मौसम सब भिन्न प्रकार की है।”

 

 

 

सिर्फ पढ़ने के लिये 

 

 

 

हनुमान मंदिर के पास दिनेश की दुकान पर बैठे थे तभी वहां प्रताप भारती आ गए। जलपान इत्यादि के बाद रघु उन्हें सारे कार्य का व्योरा उन्हें समझाने लगे। प्रताप भारती बोले रघु भाई आपके दोनों लड़के इस समय क्या कर रहे है? रघु बोले हमारा बड़ा लड़का विवेक सोनकर बी. एस. सी. की पढ़ाई पूरी कर चुका है।

 

 

 

आगे की पढ़ाई के लिए आगरा जाने के लिए तैयारी कर रहा है। आप तो कई लोगो के लिए प्रेरणा श्रोत बने हुए है और आपके निःस्वार्थ भाव से कार्य करने का तरीका देखकर समाज में धीरे-धीरे परिवर्तन दिखाई दे रहा है और इसी के परिणाम स्वरुप विवेक भी डाक्टर बनकर समाज के निचले लोगो की निःस्वार्थ सेवा करना चाहता है।

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Baburnama in Hindi Pdf Free आपको कैसी लगी जरूर बताएं और तुजुक-ए-बाबरी pdf की  तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!